What is MONK MODE in Hind

What is MONK MODE in Hind
What is MONK MODE in Hind

दोस्तों MONK MODE के अकॉर्डिंग अगर किसी पर्सन की लाइफ में ऐसी परपस फोकस और डिस्सीप्लीन को निकाल दिया जाए तो लॉन्ग टम में अगर उसकी लाइफ में कुछ बचेगा तो वो है सिर्फ दुख। एक मीनिंगलेस लाइफ और बहुत सारा पेन। क्यूँकी इन तीन चीजों से ही आप अपनी लाइफ का कंट्रोल अपने हाथ में ले पाते हो। और अगर इन्हें निकाल दो तो अपनी लाइफ का कंट्रोल आप अपने हाथों से खो दोगे। जहाँ आपके साथ कुछ भी हो रहा होगा। आप गलत आदतों में पढ़ रहे होंगे। पर खुद को रोक नहीं पाओगे। अपनी हेल्थ को बिकते देखोगे।

अपने सपनों को रेत की तरह हाथों से फिसलते हुए देखते रहोगे। पर कुछ नहीं कर पाओगे। और सच तो ये है की 95% लोग अपनी लाइफ को इसी तरह जीते हैं। बिना किसी पर्पस फोकस और डिसिप्लिन के। जो उन्हें बर्बादी के रास्ते पर ले जाता है। पर क्या होगा अगर हम आपको एक ऐसा रास्ता बताए? जो आपको इन 95% परसेंट लोगों से आगे ले जायेगा। जो सारे डिस्ट्रक्शन को खत्म कर देगा। जो दुनिया के शोर को आपसे दूर कर देगा। जहाँ बचेगा तो सिर्फ आप आपका परपस आपका फोकस और डिसिप्लिन। और ये रास्ता है मॉन्क मोड।

दोस्तों MONK MODE लाइफ की एक ऐसी स्टेट है जहाँ आप अपने अकॉर्डिंग डिसाइड किए हुए कुछ समय के लिए जैसे की 21 दिन, 3 महीने, 6 महीने या 1 साल के लिए अपने आपको पूरी तरह से अपने गोल्स, खुद के बेटरमेंट और खुद के लाइफ पर्पस के लिए खुद को पूरी तरह से झोंक देते हो। आप कुछ समय के लिए बाहरी दुनिया, बुरी आदतें, टाइम वेस्टिंग लोगों से और दुनिया भर के शोर, शराबे और डिस्ट्रक्शन से दूर हो जाते हो। यानी शार्ट में समझा जाए तो आप हर एक चीज से दूर हो जाते हो। जो आपके गोल्स और लाइफ पर्पस के बीच में आती है। यानी आपको अपनी लाइफ से उन चीजों को हटाना है।

जो आपके ब्रेन में डोपामीन रिलीज करती है और उन चीजों को फॉलो करना है जो लाइफ में डिसिप्लिन क्रिएट करती है। आपके टाइम का हर एक सेकंड सिर्फ और सिर्फ आपकी साइकोलोजिकल फिजिकल और स्प्रीचल हेल्थ के लिए यूज होना चाहिए। बाकी किसी भी चीज के लिए नहीं। अब आप सोच रहे होंगे रिवर्स कुछ ज्यादा नहीं हो गया। वेल! हाँ! बिल्कुल ये बहुत ज्यादा है। इन फैक्ट ये इतना मुश्किल है की आप इसे बहुत लंबे समय तक फॉलो भी नहीं कर पाओगे।

और करने की जरुरत भी नहीं है। तभी तो हमने बोला आपका मॉन्क मोड 21 दिन का भी हो सकता है, 3 महीने का भी हो सकता है, 6 महीने का भी और ज्यादा से ज्यादा 1 साल का भी।

अब ये आप पर डिपेंड करता है की आप इसे अपने गोल्स और टाइम के हिसाब से कब तक फॉलो करना चाहते हो? लेकीन शुरुआत के लिए हम रेकमेंड करेंगे की आप इसे सिर्फ 21 दिन के लिए ट्राय करो। अगर 21 दिन बाद आपको इसके अमेजिंग रिजल्ट दिखने लगे। जहाँ आप पहले से ज्यादा फिजिकल फिट, कॉन्फिडेंट फोकस्ड और डिसिप्लिन फील करने लगोगे। जिसके हम गारंटी लेते हैं की आप करोगे। तब से और आगे कंटिनी करो। इसे स्टार्ट करने के लिए आपको एक सेट प्रोटोकॉल को फॉलो करना होगा। अपने मॉन्क मोड को आपको अपने अकॉर्डिंग डिजाइन करना होगा।

अपनी ड्रीम लाइफ और नाइट मेयर लाइफ के बीच का फर्क जान कर। ड्रीम लाइफ वर्सेस नाइटमेयर लाइफ। ड्रीम लाइफ। अगर आपने अपनी लाइफ को चेंज करने का डिसाइड करा है तो आपको बहुत ज्यादा स्पेसिफिक होकर सोचना होगा की आप आखिर क्या चेंज करना चाहते हो। इस लाइफ को छोड़ के आप कैसी लाइफ चाहते हो? आपकी ड्रीम लाइफ कैसी है? यानि जो भी आप चाहते हो? अगर आप उसे पा लेते हो तो आपकी कैसी फीलिंग होगी? आप कैसा महसूस करोगे? आपकी लाइफ कैसी हो चुकी होगी? अब यहाँ आपको रियलिस्टिकली और प्रैक्टिकली भी सोचना है।

ऐसा नहीं कि जो आपको ही प्रैक्टिकल न लगे और जहाँ पहुँचने के रास्ते आपको ही क्लियरली न दिख रहे हो। इसे करने का सबसे बेस्ट तरीका है अपने एक आइडल को इमेजिन करो। अपनी ड्रीम लाइफ के एक नौर्मल दिन को इमेजिन करो। फुल डीटेल में जा के एक पेपर पर उस दिन का पूरा शेड्यूल लिखो। आपका दिन असल मायनों में कैसा होना चाहिए? आप सो कर कब उठे आप? क्या काम करते हो? कैसे लोगों से मिलते हो? आपके बैंक अकाउंट में कितना बैलेंस है? आपकी हेल्थ कैसी है? आप इमोशनली कैसा फील करते हो? ये आपको जीतने के लिए मोटिवेट करेगा।

और सटिस्फेक्शन ऑफ़ विनिंग देगा। नाइट मेयर लाइफ। इसके बाद जो भी आपने सोचा है इसका ऑपोजिट कर। दो और सोचो की आप अभी अपनी लाइफ जैसे जी रहे हो उससे वैसा ही रखते हो कोई ज्यादा बड़े चेंज नहीं लाते। और ऐसे ही जीते रहते हो तो आज से कुछ समय बाद आपकी लाइफ कैसी होगी? सोचो अगर आपने जैसा सोचा है वैसा हुआ ही नहीं? और आप वो लाइफ जी रहे हो जो आप जीना नहीं चाहते। तो ये होगी आपकी नाइटमेयर लाइफ।

अगर लेजी हो, मेहनत नहीं करते, आप अभी पूरा दिन जंगफुडखातेहो, वर्क आउट नहीं करते। तो इससे इमेजिन करो की आज से कुछ साल बाद सोचो की आप कितने मोटे और अनहेल्दी हो चुके होंगे। अगर आप सोशल मीडिया और गलत चीजों से अडिक्टेड हो। तो सोचो आज से पाच साल बाद आपके माइंड और सैक्सुअल हेल्थ की क्या हालत होगी? आपकी लाइफ एक नाइट मेयर बन चुकी होगी। इसीलिए तो आपको इसके बारे में सोचना बहुत जरुरी है।

ताकि आप इस मीडिया कर और एवरेज लाइफ से डरो। और इससे चेंज कर पाओ। दोस्तों अब मानो या ना मानो सक्सेस के बारे में सोच कर आप जितना मोटीवेटेड फील करते हो। हारने का डर उससे कई ज्यादा स्ट्रोंग और पावरफुल मोटिवेशन देता है। इन दोनो लाइफ के डेली शिड्यूल को जानने के बाद अब आपको अपने लिए एक आज ही से ऐसा शिडूल बनाना है। जिससे आप अपनी इस नाइट में लाइफ को अवॉइड कर पाओ। और ड्रीम लाइफ के करीब जा पाओ।

और यहाँ मॉन्क मोड काम आता है। जो आपके अन्दर एक बहुत ही स्ट्रोंग सेल्फ डिसिप्लिन डेवलप करता है। ताकि आप अपनी ड्रीम लाइफ को अचीव कर पाओ। सेल्फ डिसिप्लिन का मतलब ही है रजिस्टेंस मोड में जाना। आप चाहे कैसा भी फील कर रहे हो? फिर भी वो करना जो सही है। लाइफ को खुद डिजाइन कर के जीना डिफाल्ट में नहीं। और सबसे ज़रूरी अपने थॉर्ट्सी एक्शन लेना ना की अपने फीलिंग्स के अकॉर्डिंग एक्शन लेना तो अपनी कुर्सी की पेटी बांध दो। और मॉन्क मोड में एंटर हो जाओ। इसके लिए करना क्या क्या है? आइये जानते है?

मॉन्क मोड प्रोटोकॉल। मानक मोड में क्या क्या नहीं करना है? आप समझ चुके होंगे। अब क्या करना है? वो समझते है। इस मॉन्क मोड के दौरान आपको 3 नेगोशिएबल चीजों की लिस्ट बनानी है। और ये वो चीजें हैं जिन्हें आपको हर दिन फॉलो करना है। चाहे कुछ भी हो जाए कुछ भी आपको ये तीन चीजें तो करनी ही करनी है। पहली है थर्टी मिनट मेडिटेशन दूसरी एक्सरसाइज किसी भी तरह के एक्सरसाइज बस आपको अपनी बॉडी को किसी भी तरह के प्रेशर में डालना है। और साथ ही थर्ड है एक बहुत ही स्टिक हेल्दी डाइट को फॉलो करना है।

अब ऐसा क्यूँ करना है? तो ऐसा इसलिए करना है क्यूँकि ये तीन चीजें आपकी बॉडी और आपके माइंड के लिए फ्यूल की तरह काम करेगी। ताकि आप पूरे मांग मोड के दौरान अपना बेस्ट दे पाओ। आप चाहो तो अपने हिसाब से इस लिस्ट में और भी कुछ चीजें ऐड कर सकते हो। जैसे आठ घंटे की नींद लेना, बुक, पढ़ना या कुछ भी। इतना सब करने के बाद आपका मॉन्क मोड का सिड्यूल कुछ इस तरह दिखेगा। सुबह उठो एक ग्लास भर के पानी का पियो 30 मिनट के लिए मेडिटेशन करो।

एक मॉर्निंग वाक पर जाओ, सनलाइट लो, अपनी बार्नी को मूव करो, एक्सरसाइज करो या जिम जाओ और फिर काम पर लग जाओ। दिन में एट लिस्ट दो 4-4 घंटे के डीप वर्क सेशन करो। उसमे अपने सारे काम को फिनिश करो। बीच बीच में 15 से 30 मिनट का ब्रेक भी लो। पर याद रहे नो सोशल मीडिया। चाहे आप एक स्टूडेंट हो या वर्किंग प्रोफेशनल आप जो भी काम कर रहे हो। सारे डिस्ट्रक्शन को हटा के बहुत ही इंटेंस फोकस के साथ कम्प्लीट करो।

ज्यादा किसी ऐसी कोई फालतू बात मत करो। अपने काम से काम रखो। पूरे दिन एक हेल्दी प्रोटीन रिच डाइट फॉलो करो। दिन में कम से कम 3 लीटर पानी पियो। और लास्ट रात में सोने से पहले एक बुक के कुछ पेजेस पढ़ो। अगले दिन उठो और सेम चीज रिपीट करो। इससे आप कुछ ही टाइम में ऐसे इंसान बन जाओगे जिसे देख कर आपके आस पास के लोग भी कहेंगे तुम पहले से बहुत बदल गए। मॉन्क मोड की सबसे जरूरी बात जिसके बिना आपका मॉन्क मोड किसी काम का नहीं। वो है एक परपज ड्रिवन लाइफ।

परपज ड्रिवन लाइफ। दोस्तों मॉन्क मोड का अल्टीमेट गोल है आपको एक परपज ड्रिवन लाइफ देना। अब तक आप अपनी लाइफ में जो कुछ भी कर रहे थे वो या तो किसी की बातों से इनफोलेंस होकर कर रहे थे। सोशल मीडिया सोसाइटी को देख कर कर रहे थे। या फिर अपनी हैबिट्स और एडिक्शन की वजह से कर रहे थे। आपकी लाइफ असल मायनों में आपकी ठीक नहीं एक रियल परपज वो होता है। जिसके अराउंड आप अपनी लाइफ के सारे डिस्टंस लेते हो।

अब यहाँ हम आपको बता दे एक हैप्पी और सक्सेसफुल लाइफ जीने के लिए आपको दुनिया बदल देने वाले किसी एक परपज की जरुरत नहीं है। आपको बस अपने करंट सिचुएशन को देखना है। उसे बदलने का स्ट्रॉंग और पावरफुल रीजन ढूंढना है। जिससे रिलेटेड आप अपने सारे डीसिजन लोगे बस वही आपका परपस होगा। मान लो अभी आपको पढ़ने में प्रॉब्लम आती है। तो आपका परपस स्टडीज में बेहतर बनाना होगा।

आपकी हेल्थ बहुत ख़राब है तो आपकी लाइफ का करंट परपस सिर्फ और सिर्फ यही है की मुझे कुछ भी करके अपने आपको अपनी बेस्ट शेप में लाना है। या फिर आपकी फाइनेंशियल सिचुएशन ठीक नहीं है। तो इस टाइम आपका परपज है अपनी इनकम बढ़ाना सेविंग करना। इन्वेस्टमेंट के बारे में सीखना।

ताकि पैसों से रिलेटेड आपको कभी कोई प्रॉब्लम न हो। जब आप जागते सोते उठते बैठते सिर्फ और सिर्फ अपने पर्पस के बारे में सोचोगे और पूरे मॉन्क मोड के दौरान सिर्फ उसी एक चीज पर काम करोगे। तब जाके आप बाकी के नाइंटी फाइव परसेंट लोगों से आगे निकाल पाओगे।
दोस्तों हमे पूरा भरोसा है की मांग मोड किसी भी पर्सन की लाइफ को 21 दिन, 3 महीने, 6 महीने या 1 साल में चेंज कर सकता है।

यूट्यूब चॅनल आदर मराठीचा 

तुमचं आयुष्य खराब करू शकत्या या 30 सवयी

Leave a Comment