Aadar Marathicha

Poha Recipe In Hindi – पोहा रेसीपी इन हिन्दी – पोहे कैसे बनाए 15 मिनीट मे

Poha Recipe in Hindi, aadar marathicha
Poha Recipe in Hindi, aadar marathicha

पोहा उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में बनने वाला एक कॉमन नाश्ता है। बहोत लोगो की शिकायत होती है की उनका फोहा या तो बहुत गीला गीला या बहुत सुका सा बनाता है। तो आज हम बात करेंगे की कैसे आप अपने पोहे को खिला खिला और स्वाप्ट बनाए।

इसके लिए हमे चाहिए

पोहा 200 gm

दो कटी हुयी प्याज

50 gm मटर

एक कटा हुआ आलू

धनिया पत्ती

मूंगफली 50 gm

करी पत्ता आठ से दस

दो कटी हुई हरी मिर्च

एक छोटी चम्मच राई

एक छोटी चम्मच हल्दी

एक छोटी चम्मच गरम मसाला

दो चम्मच नींबू का रस

दो छोटे चम्मच नमक

दो बडे चम्मच तेल

पोहा बनाने के लिए सबसे पहले हम एक से दो बार साफ पानी में पोहे को धो लेंगे। ऐसा करने से पोहा पानी को सोख लेगा और पोहा बहुत नरम बनेगा।

पोहा बनाने के लिए कढ़ाई में दो बड़े चम्मच तेल गरम कर लेंगे। तेल के गरम होते ही हम मूंगफली को भून लेंगे। चार से पाच मिनट धीमी आंच पर भून लिजये। जब मूंगफली लाल दिखाने लगी तो उसे किसी कप में निकाल लिजिए और ठंडा होने रख दे।

अब उसी कड़ाई में दो बड़े चम्मच तेल डालकर गरम कर लिजिए। तेल के गरम होते ही उसमे राई के दाने डाल दे। जैसे ही राई के दाने चटकने लगे इसमें कटी हुई हरी मिर्च और प्याज डालकर अच्छे से चला ले। जैसे ही प्याज हलकासा सुनेहरा हो जाय इसमें कटे हुए आलू, करी पत्ता और मटर डाल दीजिए। ओर अच्छे से चला ले। और इसमें नमक डालकर सबाजिया अच्छे से गलने तक धीमी आंच पर पकाएं।

अब तक पोहे ने पानी सोख लिया होगा और बहुत खिला खिला और नरम हुए होगे। अब पोहे में हल्दी डालकर अच्छे से मिला ले। और फिर उसमे नींबू का रस डालकर फिर अच्छे से मिला ले। दस से पंधरा मिनट में सब्जियां अच्छे से गल चुकी होगी। और अब इसमें पोहा डालकर अच्छे से मिला ले।जैसे जैसे आप इसे मिलते जायेगे इसका रंग बदलता जायेगा। और ऐसे ही धीमी आंच पर पाच से सात मिनट रखिए। फिर हमारा पोहा अब तयार हो गया है।

और स्वाद बढ़ाने के लिए अब इसमें गरम मसाला डालकर अच्छे से मिला ले। और गैस बंद कर दे। अब पोहा को प्लेट में निकालकर उसमे उपर से मुंगफली और धनिया डालिए। अब ये खाने के लिए रेडी है।

आशा करते हैं की आपको हमारी पोहा रेसीपी पसंद आई होगी। धन्यवाद।

हमेशा हमेसे जुडे रहणे के लीये फॉलो करे आदर मराठीचा ब्लॉग को।

Exit mobile version